हस्तमैथुन सेक्स खिलौने क्या हैं? महिलाओं के हस्तमैथुन सेक्स खिलौने के प्रकार? पुरुषों के लिए हस्तमैथुन सेक्स खिलौने के प्रकार?हस्तमैथुन खिलोनो का उपयोग करते समय सावधानियाँ ? भारतीय यौन खिलौने के साथ दैनिक उत्तेजना

हस्तमैथुन सेक्स खिलौने क्या हैं?

> हस्तमैथुन सेक्स खिलौने क्या हैं?

हस्तमैथुन (Masturbation) शारीरिक मनोविज्ञान से सम्बन्धित एक सामान्य प्रक्रिया का नाम है जिसे यौन सन्तुष्टि हेतु पुरुष या स्त्री, कभी न कभी सभी करते है। इसे केवल युवा ही नहीं बल्कि बुड्ढे-बुड्ढे लोग भी लिंगोत्थान हेतु करते हैं।अपने यौनांगों को स्वयं उत्तेजित करना युवा लड़कों तथा लड़कियों के लिये उस समय आवश्यक हो जाता है जब उनकी किसी कारण वश शादी नहीं हो पाती या वे असामान्य रूप से सेक्सुअली स्ट्रांग होते हैं। अब तो विज्ञान द्वारा भी यह सिद्ध किया जा चुका है कि इससे कोई हानि नहीं होती। पुरुषों की तरह महिलाएँ भी अपने यौनांगों को स्वयं उत्तेजित करने के तरीके खोज लेती हैं जो उन्हें बेहद संवेदनशील अनुभव और प्रबल उत्तेजना प्रदान करते हैं। हस्तमैथुन करने के सेक्स खिलोनो का उपयोग भी कर सकते है सिलिकॉन से बने डिल्डो सेक्स खिलौना है जिसका आकार आमतौर पर एक वास्तविक लिंग का होता है और जिसको हस्तमैथुन करते या किसी साथी या साथियों के साथ शारीरिक संबंध बनाते समय शारीरिक प्रवेश के लिए प्रयोग किया जाता है। यह दो प्रकार का होता है- साधरणत और यांत्रिक। साधारण डिल्डो को अपने हाथ से योनि या गुदा में अंदर बाहर कर के मैथुन करता है। जबकि यांत्रिक में विधुत द्वारा चलित डिल्डो होता है जो स्वचालित चक्रण कम्पन करता है जिससे अधिक आनंदमयी चरमोत्कर्ष की प्राप्ति होती है।

> महिलाओं के हस्तमैथुन सेक्स खिलौने के प्रकार?

> महिलाओं के हस्तमैथुन सेक्स खिलौने के प्रकार?

महिलाओं के लिए कई प्रकार हस्तमैथुन खिलोने उपलब्ध है जिनका उपयोग कर महिलाये हस्तमैथुन कर सकती है चाहें वे अकेली हों या अपनी महिला साथी के साथ। महिलाएँ यदि अपने यौनांगों को स्वयं उत्तेजित न करें तो इस बात की भी सम्भावना बनी रहती है कि विवाह के बाद सेक्स क्रिया के दौरान उन्हें पर्याप्त उत्तेजना से वंचित रहना पड़े।औसत तौर महिलाएँ 13 से 19 वर्ष अन्तिम दौर में हस्तमैथुन का आनन्द लेना शुरू करती हैं, लेकिन उनमें यह मामला इतना ढँका और छिपा हुआ रहता है कि कभी किसी चर्चा में भी सामने नहीं आ पाता। ज्यादातर महिलाये इस मामले पर पर्दा ही पड़े रहना देना बेहतर समझती हैं। लेकिन अब जमाना बिल्कुल बदल गया है। अब कुछ ऐसे युवा तैयार हो रहे हैं जो हस्तमैथुन के तरीकों पर चर्चा में खुलकर हिस्सा ले रहे हैं। महिलाये हस्तमैथुन खिलोनो का उपयोग अकेले भी कर सकती है और साथी के साथ भी कर सकती है। जिन महिलाओं की योन उत्तेजना पूरी नहीं होती वह हस्तमैथुन खिलोनो का उपयोग अपनी इच्छा को पूरी कर सकती है महिलाओं के कई ऐसे खिलोने है जो जी स्पोर्ट यानि की चरम सुख की प्राप्त करवाते है।जी स्पोर्ट- यह महिलाओं के चरम सुख प्राप्त करने का सबसे अच्छा खिलौना यह मालिश खिलोने का काम करता है। यह योनि में मालिश का कार्य करता है। यह योनि जी स्पोर्ट तक जाता है भगशिश में रगड़ करता है यह तीर्व तेजी से महिला उत्तेजनाको बढ़ता है।

पुरुषों के लिए हस्तमैथुन सेक्स खिलौने के प्रकार? पुरुषों के लिए हस्तमैथुन सेक्स खिलौने के प्रकार?

पुरुषो के लिए हस्तमैथुन खिलोने कई उपलब्ध जिनका उपयोग कर पुरुष हस्तमैथुन कर अपनी अपनी योन उत्तेजना प्राप्त कर सकते है हस्तमैथुन सेक्स खिलोने केवल योन उत्तेजना बढ़ने के लिए नहीं होते यह कई बीमारिया व दर्द से राहत भी देते है। कई ऐसे वाइब्रेटर सेक्स खिलोने जिनका उपयोग करने सेक्स सेक्स उत्तेजना के साथ साथ पुरुषो लिंग की तकलीफो को दूर करते है। इलेक्ट्रॉनिक वाइब्रेटर का आविष्कार 19 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में दर्द से राहत और विभिन्न बीमारियों के उपचार के लिए एक चिकित्सा उपकरण के रूप में किया गया था; अंग्रेजी चिकित्सक और आविष्कारक जोसेफ मोर्टिमर ग्रैनविले, जिन्होंने प्रारंभिक मॉडल भी विकसित किया, ये शुरुआती कंपनियां चिकित्सा पेशे के बीच लोकप्रिय हो गईं और महिलाओं और पुरुषों में हिस्टीरिया, गठिया, कब्ज, अमेनोरेरिया, सूजन, और ट्यूमर सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया गया था; कुछ घायल प्रथम विश्व युद्ध के सैनिकों ने सर्बिया में अंग्रेजी और फ्रेंच अस्पतालों में उपचार के रूप में कंपन की चिकित्सा प्राप्त की। वर्तमान समय में पुरुषो के लिए विभिन्न प्रकार के सेक्स खिलोने है। भारत में सेक्स का वर्णनं काफी पुराना है। भारत में सेक्स खिलोनो की मांग काफी हद तक बढ़ रही है।महिला पुरुष को सेक्स खिलौना का उपयोग करना पसंद आने लग गया। महिला पुरुष के अलग अलग सेक्स खिलोने उपलब्ध है।पुरुषो के खिलोने प्रोस्टेट मसाजर, कॉक रिंग, मास्टबूटेर, वाइब्रेटर, आदि।

महिला हस्तमैथुन खिलोने के उपयोग?

महिला हस्तमैथुन खिलोने के उपयोगैं?

महिला के हस्तमैथुन करने के उपयोग- महिलाएं हस्तमैथुन के लिए तरह-तरह के उपाय करती है। कुछ महिलाएं हस्तमैथुन के लिए अपनी उंगलियों का सहारा लेती है तो कुछ इसके लिए बाजारों में उपलब्घ वाइब्रेटर आदि का सहारा लेती है।ज्यादातर महिलाये अपने भगशेफ (clitoris) के साथ खेलने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करती हैं, लेकिन सोलो प्ले के दौरान वाइब्रेटर और अन्य खिलौने से भी आनंद ले सकती हैं। हस्तमैथुन के दौरान अपनी योनि को घुमाने के लिए अपनी उंगलियों या सेक्स खिलौने का उपयोग कर सकती हैं। महिलाओं को हस्तमैथुन करने से पहले सफाई का ध्यान देना चाहिए।खासकर हस्तमैथुन खिलोनो का उपयोग करते समय खिलोने को साफ करना चाहिए। महिलाये जब उत्तेजित हो जाती हैं, तो शरीर स्वयं-स्नेहन उत्पन्न होता है,जो हस्तमैथुन को बहुत चिकना और आनंददायक अनुभव बना देता है लेकिन कभी-कभी, वह पर्याप्त नहीं होता। इसलिए अपनी उत्तेजना बढ़ाने के लिए हाथ में और खिलोने पर लुब्रिकेंट को लगा लेना चाहिए| जिससे मजा दुगुना हो जायेगा।शुरुवात में खिलोने का कम्पन धीरे ही रखना चाहिए।

पुरुष हस्तमैथुन खिलोने के उपयोग?

महिलाओं की तरह पुरुषो के हस्तमैथुन खिलोने होते है। जिनका उपयोग पुरुष हस्मैथुन करते समय करते है।पुरुष अपने लिंग को हाथ में या उंगलियों के बीच में पकड़ते है।लिंग को आगे-पीछे करते है जब उत्तेजना महसूस होने लगे तो गति और दबाव को बढ़ाते-घटाते रहते है,जब तक कि आपको और्गैज़्म या चरम आनंद न महसूस हो जाए। पुरुषो के लिए हस्तमैथुन करने के लिए कई प्रकार के खिलोने है जिनका उपयोग कर योन संतुष्टि प्राप्त करते है।कुछ पुरुष हस्तमैथुन सेक्स खिलौने केवल उपयोग के लिए होते हैं और उपयोग के बाद फेक दिए जाते है। कुछ पुरुष हस्तमैथुन सेक्स खिलौने बार-बार उपयोग किए जा सकते हैं। पुरुष हस्तमैथुन सेक्स खिलौना का उपयोग करने से पहले और बाद में दिमाग में निर्देशों को नीचे रखें। सेक्स खिलौनों की सफाई सबसे महत्वपूर्ण कारक है, इसलिए उपयोग से पहले और बाद में इन सेक्स खिलौनों को हमेशा ठीक से साफ करें।लिंग के लिए इन पुरुष हस्तमैथुन सेक्स खिलौने बहुत दृढ़ता से और तेजी से झटके मत करो यह आपके अंग को नुकसान पहुंचा सकता है। चिकनी हस्तमैथुन ड्राइव के लिए पानी आधारित लुब्स या स्नेहक का उपयोग करें। लंबे समय तक उपयोग के लिए बचाने के लिए शुष्क और ठंडा हवादार जगह पर रखें। अपने सेक्स ड्राइव को अधिक सुरक्षित और आसान बनाने के लिए कंडोम पहनें।

हस्तमैथुन खिलोनो का उपयोग करते समय सावधानियाँ ?

हस्तमैथुन खिलोनो का उपयोग करते समय सावधानियाँ?

हस्तमैथुन करना हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है। डॉक्टर्स का भी कहना है कि जब भी आप अकेले हों और खुद को संतुष्ट करना चाहते हो तो ये सबसे आसान तरीका है। लेकिन कुछ लोग इसे करने के लिए कुछ गलत तरीके अपनाते हैं जिससे उन्हें लगता है कि ज्यादा आनंद मिलेगा। ऐसा करना गलत है और इससे मुश्किल में पड़ सकते हैं। लड़कों को हस्तमैथुन करते समय किस भी तरह की गलतियां नहीं करनी चाहिये। तेजी से रगड़ें नहीं : कई बार लोग हस्तमैथुन करते हुए इतना उत्तेजित हो जाते हैं कि वे अपने पेनिस को बहुत जल्दी जल्दी और तेजी से रगड़ने लगते हैं। ऐसा करने से पेनिस में सूजन आ सकती है और तेज दर्द भी हो सकता है इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए। साथी के हस्मैथुन करते समय युगल खिलौना का उपयोग करते समय कंडोम का उपयोग करना लाभदायक होता है| हस्तमैथुन खिलोनो का उपयोग सही तरिके से करना चाहिए हमेशा कम्पन को धीरे रखना चाहिए। महिलाओं को हस्तमैथुन करने से पहले सफाई का ध्यान देना चाहिए।खासकर हस्तमैथुन खिलोनो का उपयोग करते समय खिलोने को साफ करना चाहिए। सेक्स खिलोनो पर लुब्रिकेंट लगा लेना चाहिए ताकि योनि और गुदाप्रवेश में कोई परेशानी न हो सके लुब्रिकेंट खिलोने को चिकना बना देता है जिसे खिलौना आसानी प्रवेश कर लेता है।